ARMENIA TRAVEL GUIDE IN HINDI – Travels Mantra

Latest Blog Posts

We love to share our travel experiences

ARMENIA TRAVEL GUIDE IN HINDI

June 20, 2020
Travels Mantra

एशिया और यूरोप के बीच विभाजन को तेज करते हुए, आर्मेनिया साहसिक बैकपैकर के लिए ग्रह पर छोड़े गए अंतिम यात्रा सीमाओं में से एक हो सकता है। काकेशस क्षेत्र की बर्फीली पहाड़ी चोटियों से बड़ी संख्या में पूरी तरह से संरक्षित मध्ययुगीन मठों में, आर्मेनिया का दौरा करना अक्सर किसी यात्री की सूची में नहीं होता है।

आर्मेनिया का इतिहास जटिल और अक्सर दुखद है, जो अनगिनत वर्षों के युद्ध और कुख्यात अर्मेनियाई नरसंहार के साथ चिह्नित है जब ओटोमन सरकार ने 1900 की शुरुआत में 1.5 मिलियन अर्मेनियाई लोगों की हत्या की थी। देश के चारों ओर बिखरी हुई कई ऐतिहासिक स्मारकों, स्थलों और धार्मिक संरचनाओं का दौरा करें, जिनमें चौथी शताब्दी के एट्च्मादज़िन कैथेड्रल और गार्नी-रोमन मंदिर ऑफ़ गार्नी शामिल हैं। अपने आर्मेनिया टूर पैकेज बुक करें।

1. THE CITY CENTRE OF ANCIENT YEREVAN

THE CITY CENTRE OF ANCIENT YEREVAN

आर्मेनिया की राजधानी, येरेवन, एक शानदार शहर है जो अपनी सुंदर वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। शहर का एक सदियों पुराना इतिहास है – उरार्टियन राजा अर्गिष्टी के क्यूनिफॉर्म के शिलालेख के अनुसार, यह 782 ईसा पूर्व में बनाया गया था, जो दर्शाता है कि येरेवन रोम से भी पुराना है! जो लोग पहली बार येरेवन में हैं, हम इसकी अनूठी वास्तुकला कृतियों, आरामदायक कैफे, रेस्तरां और सुंदर पार्कों के लिए जाने जाने वाले केंद्र पर जाने की सलाह देते हैं।

राजधानी का दिल रिपब्लिक स्क्वायर द्वारा बनाया गया है, जिसे 1924 में अर्मेनियाई वास्तुकार अलेक्जेंडर तम्यान द्वारा डिजाइन किया गया था। इस वर्ग को इतिहास संग्रहालय और आर्मेनिया के सरकारी संग्रहालय जैसी महत्वपूर्ण इमारतों द्वारा बनाया गया है।

REPUBLIC SQUARE

2. ECHMIADZIN

ECHMIADZIN

इचमादज़िन शहर येरेवन से लगभग 20 किमी (कार द्वारा 30 मिनट) दूर स्थित है। आर्मेनिया का एक दौरा इच्मादज़िन की यात्रा के बिना पूरा नहीं होगा। आर्मेनिया दुनिया का पहला देश है जिसने ईसाई धर्म को राज्य धर्म (301 ईस्वी में) के रूप में अपनाया था और इचमादज़िन कैथेड्रल को इसे मनाने के लिए बनाया गया था।

एक प्राचीन बुतपरस्त मंदिर की साइट पर निर्मित, एच्मादज़िन सभी अर्मेनियाई लोगों का धार्मिक केंद्र है। शायद इचमादज़िन की यात्रा का सबसे आसान तरीका येरेवन से एक दौरे में शामिल होना है।

3. TATEV MONASTERY

TATEV MONASTERY

कार द्वारा येरेवन से तातेव के मठ तक पहुंचने में चार घंटे (253 किमी) लगते हैं लेकिन यह वास्तव में प्रयास के लायक है! टेटव की यात्रा आगंतुकों के लिए आर्मेनिया में सबसे लोकप्रिय चीजों में से एक है।

मठ एक राजसी मध्ययुगीन (9 वीं शताब्दी ईस्वी) संरचना है जो एक गहरे कण्ठ के किनारे पर स्थित है और अद्भुत पहाड़ी परिदृश्यों से घिरा हुआ है। मठ में जाने के लिए, आप केबल-कार (गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में सूचीबद्ध) दुनिया में सबसे लंबे समय तक ले जा सकते हैं। आप लगभग 20 मिनट के लिए गहरी घाट पर फिसलेंगे और शानदार दृश्यों का आनंद लेंगे।

4. LAKE SEVAN

LAKE SEVAN

सेवन (66 किमी उत्तर-पूर्व में येरेवन) आश्चर्यजनक झील सेवन के कारण आर्मेनिया के सबसे लोकप्रिय शहरों में से एक है। झील गर्मियों में स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय है। 1,900 मीटर की दूरी पर, झील सेवन को दुनिया की सबसे ऊंची झीलों में से एक माना जाता है और कभी-कभी ऐसा लगता है मानो नीला पानी आसमान को छूने वाला हो।

इसकी सुंदरता ने झील को ‘अर्मेनियाई प्रकृति का मोती’ उपनाम दिया है। झील में रहते हुए, आप एक BBQ, एक नौका या कटमरैन पर क्रूज या बस आराम कर सकते हैं और अद्भुत दृश्यों में ले जा सकते हैं। सेवन को अपनी मछली “इशानन” (अर्मेनियाई ट्राउट) के लिए भी जाना जाता है, इसलिए सेवन में एक बार स्थानीय कैफे या रेस्तरां में से एक में स्वादिष्ट मछली व्यंजन ऑर्डर करने का मौका नहीं चूकता। झील सेवन के दौरे में शामिल हों।

5. SELIM PASS

SELIM PASS

सेवन से येरेवन के रास्ते में, आप आर्मेनिया के सबसे खूबसूरत प्राकृतिक स्थलों में से एक का आनंद लेने के लिए रुक सकते हैं: सेलिम दर्रा।

यह पास कभी प्रसिद्ध सिल्क रोड का हिस्सा था जो यूरोप को सुदूर पूर्व से जोड़ता था। प्राचीन कारवांसेरई (सिल्क रोड पर व्यापारियों के लिए एक विश्राम स्थल) आज भी खड़ा है। नीचे की ओर घाटी का दृश्य लुभावनी है।

6. JERMUK

JERMUK

जेर्मुक अपने उपचार खनिज पानी और हल्के जलवायु के कारण आर्मेनिया के सबसे लोकप्रिय स्पा शहरों में से एक है। शहर में 40 से अधिक थर्मल स्प्रिंग्स हैं! जेर्मुक में, आप चिकित्सा खनिज पानी के मुफ्त स्वाद के लिए पानी की गैलरी का दौरा कर सकते हैं।

और सबसे लोकप्रिय आकर्षण – जरमुक झरना, जो आर्मेनिया में दूसरा सबसे बड़ा झरना है, पर जाना न भूलें। पानी लगभग 70 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिरता है। येरेवन के इस दिन का दौरा आपको जेर्मुक झरना सहित पांच शानदार स्थलों तक ले जाता है।

7. KARAHUNJ

KARAHUNJ

येरेवन से लगभग 200 किमी दूर स्थित स्यूनिक क्षेत्र में, आप आर्मेनिया के सबसे पुराने और सबसे लोकप्रिय महापाषाण स्थलों में से एक करहुंज या ज़ोरेट्स करर (of पत्थरों की सेना ’) कहते हैं। यह 1,770 मीटर की ऊंचाई पर एक पठार पर स्थित है और इसमें 200 से अधिक पत्थर हैं, जिनमें से प्रत्येक में 5cm छेद हैं।

यह निर्माण उन वैज्ञानिकों के लिए एक रहस्य बना हुआ है जिनके मूल और उपयोग के विषय में अलग-अलग संस्करण हैं – सबसे लोकप्रिय संस्करण में कहा गया है कि निर्माण 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व की है और स्टार-वॉचिंग के लिए वेधशाला के रूप में कार्य करता है।

8. THE CAVE CITY OF KHNDZORESK

THE CAVE CITY OF KHNDZORESK

स्यूनिक के इसी क्षेत्र में, पर्यटकों के बीच एक और आकर्षण है: खोंडज़ोरस्क का पुराना गाँव। यह एक अनोखी बस्ती है जहाँ समय अभी भी लगता है। गाँव का पुराना हिस्सा विशाल गुफाओं से बना है जहाँ लोग 1950 तक रहते थे। एक नया पुल गाँव के दो हिस्सों को जोड़ता है और पुल के दृश्य काफी लुभावने हैं।

9. THE SYMPHONY OF STONES

SYMPHONY OF STONES

आर्मेनिया के Kotayk क्षेत्र में, गार्नी नामक एक सुंदर घाटी है जो अपने अद्वितीय बेसाल्ट स्तंभों के लिए प्रसिद्ध है। भूवैज्ञानिक प्रक्रियाओं के परिणामस्वरूप, तेजस्वी प्राकृतिक सममित कॉलम बनाए गए थे और इन दिनों, उन्हें ‘पत्थरों की सिम्फनी’ कहा जाता था। दरअसल, यदि आप दूर से घाटी को देखते हैं, तो कई चट्टानें एक विशालकाय अंग से मिलती जुलती हैं!

10. MAMROT QAR WATERFALL

MAMROT QAR WATERFALL

इन लोकप्रिय स्थलों के अलावा, बहुत कम खोजे गए हैं जो वास्तव में देखने लायक हैं। उनमें से आकर्षक झरने हैं are ममरोत क़ार ’या ik ज़ोंटिकनर’ (छतरियां)।

यह दिलचस्प प्राकृतिक स्थल नागोर्नो-करबख – अर्मेनिया के पूर्वी भाग में स्थित है। गहरे पानी के स्रोत की उत्पत्ति जर्दुज घाटी में होती है, जो विशाल छतरी के रूप में कभी बहते झरने बनाते हैं, जो काई से ढके होते हैं। यह प्रभावशाली प्राकृतिक स्मारक एक दृश्य है।

यदि आप आर्मीनिया की यात्रा करने के इच्छुक हैं, तो कृपया नीचे से अपनी आवश्यकता के अनुसार सभी समावेशी टूर पैकेज का चयन करें:

Visit ARMENIA (Yerevan) | Best Place To Visit

Related posts

ARMENIA TRAVEL GUIDE IN HINDI



ARMENIA TRAVEL GUIDE IN HINDI