TIPS & HOW TO TRAVEL TO GEORGIA IN THIS YEAR IN HINDI (हिन्दी) – Travels Mantra

Latest Blog Posts

We love to share our travel experiences

TIPS & HOW TO TRAVEL TO GEORGIA IN THIS YEAR IN HINDI (हिन्दी)

June 30, 2020
Travels Mantra

यह कोकेशियान देश, निश्चित रूप से, यूरोप के सबसे हड़ताली पहाड़ों, बड़े पैमाने पर ग्लेशियरों, परी घास के मैदानों और 5,000 मीटर बर्फ से ढकी चोटियों से बना है; और महान, जीवंत राजधानी, एक तरफ बहुत पूर्वी यूरोपीय लेकिन, दूसरी तरफ, अपनी अद्वितीय कोकेशियान और जॉर्जियाई पहचान के साथ और सबसे अकल्पनीय अराजकता से भरा। भारत से आपका जॉर्जिया टूर पैकेज बुक करें।

औसत यात्री द्वारा खोजा गया, जॉर्जिया एक बहुत मजबूत राष्ट्रीय चरित्र वाला देश है, जो कई पहलुओं में दिखाई देता है, अपनी खुद की ईसाई शाखा से एक अद्वितीय स्थापत्य शैली के लिए, एक बहुत ही विस्तृत भोजन पूर्व सोवियत संघ में सबसे अच्छा माना जाता है और एक गहरा रूटेड वाइन कल्चर।

जॉर्जिया एक महान देश है और इस गाइड में वह सब कुछ शामिल है जो आपको जॉर्जिया की यात्रा करने के लिए जानना चाहिए, सांस्कृतिक तथ्यों के लिए वीज़ा कैसे प्राप्त करना चाहिए, ट्रेकिंग सलाह और बहुत सारे यात्रा सुझाव, यह सबसे विस्तृत जॉर्जिया यात्रा ब्लॉग बनाता है।

लेकिन इससे पहले जॉर्जिया यात्रा वीडियो देखें।

TOP 15 Places To Visit In Georgia | Tbilisi

1. TBILISI

TBILISI

कुछ शहर जॉर्जिया के ब्लैक सी देश की राजधानी त्बिलिसी के रूप में उल्लासपूर्वक अराजक हैं। एक सिल्क रोड की राजधानी, 1.1 मिलियन का यह विशाल शहर उतना ही उदार है जितना कि यह गतिशील है। ओल्ड टाउन – जिसे काला भी कहा जाता है – अपने पारंपरिक पस्टेल हाउस और लकड़ी की बालकनियों के साथ, सोलोलकी के आर्ट नोव्यू पड़ोस में निर्बाध रूप से बहता है, जहां हर ईज़ो (आंगन) एक नया स्पीशी बार या थकाऊ-दूर कैफे प्रकट करता है।

आप रूसावेली एवेन्यू के साथ प्रभावशाली नियोक्लासिकल आर्किटेक्चर में रखे गए म्यूजियम और थिएटरों को मारते हुए दिन बिता सकते हैं या एक ऐतिहासिक स्टेडियम के नीचे स्थित बस्सियानी जैसे पावरहाउस नाइटक्लब में सुबह तक नाचते हुए अपनी रातें बिता सकते हैं। जबकि शहर एक छोटे से सप्ताहांत में कवर किया जा सकता है, इसकी वास्तुकला उदारता, संपन्न रेस्तरां और बार दृश्य, और सांस्कृतिक प्रसाद का धन इसे बहुत लंबे समय तक रहने के लायक बनाते हैं।

2. DRY BRIDGE

DRY BRIDGE

कुछ जगहों पर टिलिसी के इतिहास को एक सांस्कृतिक चौराहे के रूप में दिखाया गया है जहां ड्राई ब्रिज पर विशाल पिस्सू बाजार के रूप में बड़े पैमाने पर है, रुस्तवेली एवेन्यू के पीछे कुछ सड़कों पर स्थित एक ओवरपास है। दैनिक बाजार (सप्ताहांत में अधिक वेंडर होते हैं) समकालीन कलाकारों द्वारा काम करने के लिए 19 वीं शताब्दी के यूरोपीय चीनी मिट्टी के बरतन से लेकर आधुनिक डागेस्टेनी के गहने से लेकर जॉर्जियाई एनामेलिंग, भेड़ियों के लिए संगीत वाद्ययंत्र, भेड़ियों के छर्रों तक, सब कुछ बेचता है।

जॉर्जियाई के कुछ वाक्यांशों के साथ तैयार आओ, और सोवियत-युग के पदक से लेकर खेवसुर कढ़ाई तक किसी भी चीज के बारे में आमतौर पर अनुकूल विक्रेताओं से एक इतिहास सबक प्राप्त करें। हैग्लिंग की उम्मीद है, यहां तक ​​कि स्वागत भी किया जाता है, लेकिन कीमतें आम तौर पर उचित हैं।

3. BETLEMI STREET

BETLEMI STREET

ओल्ड टाउन के ठीक बाहर, कुरा नदी के समानांतर चल रहा है, बेतलेमी स्ट्रीट त्बिलिसी की ऐतिहासिक यहूदी तिमाही का केंद्र है। 13 वीं शताब्दी के सेंट जॉर्ज अर्मेनियाई कैथेड्रल सहित शहर के कुछ पुराने भवनों के लिए मुख्य रूप से अच्छी तरह से बनाया गया और कॉबल्ड लेनवेज़ हैं, जो शहर का सबसे पुराना भवन हैं। एक जॉर्जियाई स्मारक की माँ बेटलेमी स्ट्रीट के ऊपर सीधे घूमती है – सहूलियत के बिंदुओं पर नज़र रखें।

बेटलेमी सीढ़ियों, सड़क का एक विस्तार जो बेटलेमी राइज से जुड़ता है, का निर्माण उस क्षेत्र के हर घर के बाद में किया गया था, जब वे एक सुंदर छत वाली छत से शहर के शानदार नज़ारे देखते हैं। नीचे जाने के रास्ते में, जोरास्ट्रियन मंदिर और कोने पर बहुत-फ़ोटोग्राफ़्ड ग्रीन हाउस के लिए बाहर देखें, रंगीन ग्लास खिड़कियों का एक उत्कृष्ट उदाहरण एक बार पूरे टबिलिसी में देखा गया था।

Best time to visit Georgia

Best time to visit Georgia

सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि त्बिलिसी को पूरे साल में देखा जा सकता है, जैसे कि सर्दियों में, यह कभी भी ठंडा नहीं होता है और आपको पर्यटक नहीं मिलते हैं। तबीसी में गर्मी विशेष रूप से गर्म है, लेकिन यह देश के बाकी हिस्सों का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छा मौसम है।

सर्दियों में जॉर्जिया की यात्रा करें – जॉर्जिया में कुछ स्की रिसॉर्ट हैं, गुदौरी सबसे लोकप्रिय है, जो कि टिलिसी से लगभग 3 घंटे की दूरी पर है। जाहिर है, उनके स्की रिसॉर्ट यूरोप में जितने महान नहीं हैं, लेकिन वे सभी सही हैं और दुबई और अन्य गर्म क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए, जॉर्जिया सबसे अच्छा पास का स्की गंतव्य हो सकता है।

वसंत ऋतु में जॉर्जिया की यात्रा करें – सुंदर परिदृश्य और कई धूप दिन लेकिन जॉर्जियाई काकेशस में ट्रेकिंग करने के लिए बहुत जल्दी हो सकता है।

गर्मियों में जॉर्जिया की यात्रा करें – उच्च काकेशस में ट्रैकिंग और तटीय क्षेत्र का दौरा करने का सबसे अच्छा समय।

शरद ऋतु में जॉर्जिया की यात्रा करें – मध्य सितंबर फसल का मौसम है, इसलिए शराब प्रेमियों के लिए, काखेती क्षेत्र की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय है।

यदि आप जॉर्जिया की यात्रा करने के इच्छुक हैं, तो कृपया नीचे से अपनी आवश्यकता के अनुसार सभी समावेशी टूर पैकेज का चयन करें:

Related posts

TIPS & HOW TO TRAVEL TO GEORGIA IN THIS YEAR IN HINDI (हिन्दी)



TIPS & HOW TO TRAVEL TO GEORGIA IN THIS YEAR IN HINDI (हिन्दी)