A Travel Guide To Tashkent in Hindi (हिन्दी) – Travels Mantra

Latest Blog Posts

We love to share our travel experiences

A Travel Guide To Tashkent in Hindi (हिन्दी)

July 7, 2020
Travels Mantra

एक बार उजबेकिस्तान की राजधानी ताशकंद के प्रसिद्ध सिल्क रोड पर एक प्राचीन शहर, पूर्व सोवियत युग की याद दिलाता है। ताशकंद में एक अद्वितीय स्वाद है जो मध्ययुगीन इमारतों, स्टाइलिश यूरोपीय वास्तुकला, सोवियत शैली की कंक्रीट इमारतों और कांच और कंक्रीट की चमचमाती गगनचुंबी इमारतों को मिलाता है।

शहर की धरोहरों में शामिल हैं, ओक-टेपा जिला, अबूबक्र मुख्मल कफ़ल चाची का मकबरा, जो सुंदर वास्तुकला, संग्रहालय जैसे कि एप्लाइड आर्ट्स का संग्रहालय और ललित कला के संग्रहालय का दावा करता है, जो समय पर वापस आ जाते हैं। इसके अलावा, द्वितीय विश्व युद्ध के स्मारक पार्क और मातृभूमि सेनोटाफ के डिफेंडर हैं।

लेकिन इससे पहले उजबेकिस्तान यात्रा वीडियो देखें।

Uzbekistan Tashkent City Tour

1. MUSEUM OF HISTORY

MUSEUM OF HISTORY

ताशकंद शहर में विभिन्न संग्रहालय हैं और इतिहास संग्रहालय निश्चित रूप से उन वस्तुओं में से एक है जो इसे अपने में रखने वाली वस्तुओं के लिए प्रसिद्ध है। मध्य एशियाई संस्कृति में संग्रहीत सांस्कृतिक और ऐतिहासिक मूल्यों की भीड़ की तलाश करने वाले सभी लोगों के लिए, यह संग्रहालय वास्तविक मूल्य प्रदान करता है।

यह 130 से अधिक वर्षों से अस्तित्व में है और अभी भी इसका महत्व नहीं खोया है। आपको यहां महत्व के विभिन्न वैज्ञानिक और पुरातात्विक कार्य भी मिलेंगे। कुल मिलाकर, इतिहास से संबंधित लगभग 300,000 अलग-अलग आइटम हैं। उनमें से लगभग 60,000 पुरातात्विक कार्य हैं और उनमें से बाकी चीजें अन्य चीजें हैं जो काफी दिलचस्प हैं। संग्रहालय में कई अनोखे प्रदर्शन हैं।

2. SENATE OF UZBEKISTAN

SENATE OF UZBEKISTAN

उजबेकिस्तान की सीनेट केंद्रीय मुस्तकिलिक चौक पर स्थित है। यह वर्ग अब एक अच्छे वास्तुशिल्प परिसर में तब्दील हो गया है और यह स्थानीय लोगों के साथ-साथ विदेशियों के लिए भी एक प्रसिद्ध स्थान बन गया है। सीनेट के साथ, 4 अलग-अलग सरकारी इमारतें एक ही स्थान पर स्थित हैं। आप ऊंची इमारतों को देखना पसंद करेंगे जो वास्तु उत्कृष्टता का दावा करती हैं।

सीनेट का पूरा सामने का भाग सफेद पत्थर से सजाया गया है, जो इसे वास्तव में सुंदर दिखता है। साथ ही, आपको भवन के सामने फव्वारे, लॉन और कुछ सुंदर हरे रंग के शंकुधारी चित्र मिलेंगे। सीनेट में दीवार की अलग-अलग तस्वीरें हैं जो बेहद खूबसूरत लगती हैं। सीनेट में 4 अलग-अलग मंजिलें हैं और उनका अपना महत्वपूर्ण महत्व है।

3. CHORSU BAZAAR

CHORSU BAZAAR

यदि आप पहली बार मध्य एशिया में आए हैं, तो आपको सीधे चौरसू बाजार जाना चाहिए, जो मध्य एशिया के सबसे महत्वपूर्ण बाजारों में से एक है और प्राचीन सिल्क रोड व्यापार क्या हुआ करता था, इसका अस्पष्ट अनुभव प्राप्त करने के लिए एक आकर्षक स्थान है।

बाजार सदियों से चला आ रहा है, लेकिन यह सोवियत संघ था जिसने इसका निर्माण किया और इसे नीले-गुंबद वाली इमारत के साथ कवर किया। सभी स्थानीय लोग बाजार में आते हैं, जिसका अर्थ है कि यह जातीय और सांस्कृतिक मिश्रण ताशकंद का अवलोकन करने के लिए एक शानदार स्थान है।

सभी प्रकार के फलों और मांस से लेकर अंडरवियर और हस्तशिल्प तक, यहां आप बिल्कुल कुछ भी पा सकते हैं जो आप चाहते हैं। मैं दृढ़ता से आपको कुरकुरे खरीदने की सलाह देता हूं, एक मध्य एशियाई स्नैक जिसमें सूखे पनीर के गोले होते हैं। वे पूरे क्षेत्र में खाए जाते हैं लेकिन, यहाँ, आपको सौ प्रकार के कुरुत मिलेंगे, जो सभी प्रकार की जड़ी-बूटियों और अन्य सामग्री से भरे होंगे। चॉर्सु बाजार ताशकंद में सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

4. HOTEL UZBEKISTAN

HOTEL UZBEKISTAN

पूर्व सोवियत देशों की यात्रा के बारे में जिन चीजों से मुझे सबसे ज्यादा प्यार है उनमें से एक सोवियत इमारतों का दौरा करना है। वे बड़े पैमाने पर, पुराने जमाने के हैं और कंक्रीट से बने हैं। ताशकंद में, मेरा पसंदीदा सोवियत भवन, निश्चित रूप से, होटल उजबेकिस्तान होगा, जिसका आकार आपको उदासीन नहीं छोड़ेगा। मेरा मानना ​​है कि प्रत्येक खिड़की एक कमरा होना चाहिए। क्या आप इसके आयामों का अंदाजा लगा सकते हैं?

5. TASHKENT METRO

TASHKENT METRO

1966 में 7.5 रिक्टर स्केल के भूकंप ने ताशकंद के एक महत्वपूर्ण हिस्से को नष्ट कर दिया, विशेषकर शहर के पुराने हिस्से को।

राजधानी को पूरी तरह से बहाल किया जाना था और, परिणामस्वरूप, सोवियत संघ के सभी वास्तुकार और योजनाकार ताशकंद में एक नए शहर के निर्माण के एकमात्र उद्देश्य के साथ आए, जो आश्चर्यजनक रूप से नहीं, क्लासिक सोवियत शहर के मॉडल का पालन करता था, जिसमें व्यापक सड़कें शामिल थीं। , कंक्रीट की इमारतें और बहुत सारे पार्क।

सभी परियोजनाओं के बीच, मेट्रो, शायद, सबसे महत्वाकांक्षी में से एक था, मास्को और सेंट पीटर्सबर्ग के पहले से ही निर्मित मेट्रो के बाद, वे चाहते थे कि ताशकंद मेट्रो भी एक कलात्मक कृति हो। जमीन में बहुत गहरा निर्मित, ताशकंद मेट्रो का लगभग हर स्टेशन बिल्कुल भव्य है, सभी एक दूसरे से बहुत अलग हैं।

सुंदर मोज़ाइक से लेकर बड़े पैमाने पर, सुनहरी-कैंडेलबेरास तक, हमने कई घंटे सिर्फ मेट्रो में ऊपर और नीचे जाने में बिताए, जबकि इसके कई भव्य स्टेशनों पर रुकते हैं। निश्चित रूप से, ताशकंद में यात्रा करने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक।

6. WEIRD STATUES

WEIRD STATUES

ताशकंद में कुछ जगहें बहुत ही अजीबोगरीब चीजों से भरी होती हैं जो एक मजाक की तरह लगती हैं। जानवरों की मूर्तियों से जो दिखता है कि वे खौफनाक पात्रों और नीचे से अजीब जोड़े पर पत्थर मार रहे थे, मुझे गंभीरता से आश्चर्य होता है कि क्या वे दुखी बच्चों के उद्देश्य से हैं या कलाकार सिर्फ पूरी तरह से उच्च थे। इन चीजों को देखने के लिए एक दिलचस्प जगह गफूर गुलाम स्टेशन के बगल में पार्क है।

7. KUKELDASH MADRASSAH

KUKELDASH MADRASSAH

कुक्लैडश मदरसा 16 वीं शताब्दी में बनाया गया था। 1868 में एक भूकंप ने इमारत को नुकसान पहुंचाया और इसे कारवांसेराई में फिर से बनाया गया। सोवियत काल के दौरान यह नास्तिकता का एक संग्रहालय बन गया और लोक संगीत के बिना उज्बेकिस्तान स्वतंत्र हो गया और इमारत को एक बार फिर से अपने मूल उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया गया।

8. ISTIKLOL PALACE

ISTIKLOL PALACE

नवोई पार्क से यह इस्तिकोल पैलेस के लिए एक सुखद पैदल यात्रा है। सोवियत वास्तुकला के लिए ताशकंद में यह संभवतः सबसे अच्छी जगहों में से एक है और क्रूर डिजाइन प्रभावशाली है। स्पष्ट रूप से खुरजम में प्राचीन रेगिस्तान के किले का प्रतिनिधित्व करने के लिए ठोस पहलू होना चाहिए था, लेकिन मैं समानताएं नहीं देख सकता था।
लोगों की दोस्ती का महल उज्बेक सोवियत समाजवादी गणराज्य के लिए मुख्य कार्यक्रम और कार्यक्रम स्थल था। अब इसे इस्तिकॉल कला महल कहा जाता है और अभी भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों और सम्मेलनों का आयोजन करता है। यह फूलों के साथ एक बड़े सार्वजनिक वर्ग को देखता है।

9. CHARVAK LAKE

CHARVAK LAKE

यह कृत्रिम झील ताशकंद को सस्ती ऊर्जा प्रदान करने के लिए सोवियत संघ के दौरान बनाई गई थी। नए चार्वाक हाइड्रो पावर स्टेशन से हर कोई खुश नहीं था। पुरातत्वविदों ने कई प्राचीन पेट्रोग्लिफ़्स पर जल्दी से शोध किया और तस्वीरें खींचीं जो अब पानी के नीचे हैं।

यदि आप उजबेकिस्तान की यात्रा करने के इच्छुक हैं, तो कृपया नीचे से अपनी आवश्यकता के अनुसार सभी समावेशी टूर पैकेज का चयन करें:

Related posts

A Travel Guide To Tashkent in Hindi (हिन्दी)



A Travel Guide To Tashkent in Hindi (हिन्दी)