TOP THINGS TO SEE AND DO IN UKRAINE || In Hindi (हिन्दी) – Travels Mantra

Latest Blog Posts

We love to share our travel experiences

TOP THINGS TO SEE AND DO IN UKRAINE || In Hindi (हिन्दी)

July 22, 2020
Travels Mantra

यूक्रेन एक प्राचीन और समृद्ध इतिहास वाला एक युवा और विकासशील देश है। बीइंग लैंडस्केप्स, फेयरीटेल केस्टल्स और माउथवॉटरिंग रेसिपीज़ आपकी उम्मीदों से अधिक हैं। अपनी संस्कृति, परंपराओं और प्राकृतिक सुंदरता की सच्ची भावना की खोज करने के लिए, देश के सर्वश्रेष्ठ अनुभवों की शीर्ष दस सूची शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। एक भी स्थानीय लोगों के आतिथ्य का उल्लेख करने में विफल नहीं हो सकता है, जो आपको महसूस करेगा जैसे यूक्रेन आपका दूसरा घर है। Ukraine Tour Package From India

लेकिन इससे पहले यूक्रेन यात्रा वीडियो देखें।

Ukraine Travel Guide

1. SAINT SOPHIA’S CATHEDRAL

SAINT SOPHIA’S CATHEDRAL

कैथेड्रल दुनिया और राष्ट्रीय अभयारण्य में वास्तुकला के रत्नों में से एक है, जिसमें एक प्राचीन संग्रह है, जो कि कीव के रस के प्राचीन साम्राज्य के संग्रहालयों और स्मारकों से बना है। यह कीव के सबसे पहचानने योग्य प्रतीकों में से एक है।

कैथेड्रल के आंतरिक भाग में 177 विभिन्न पैलेट शेड हैं, क्योंकि इसने 11 वीं शताब्दी के पूर्वार्ध के प्रामाणिक मोज़ाइक और भित्तिचित्रों का एक बड़ा पहनावा संरक्षित किया है, जो बीजान्टिन कलाकारों द्वारा बनाया गया है। बेल टॉवर में कीव के ऊपर सुंदर दृश्य के साथ एक देखने का मंच है।

2. RIVER IN KIEV

RIVER IN KIEV

जिज्ञासु और बहादुर यात्रियों के लिए, 532 मीटर लंबी (1745 फीट) ट्रॉली, नीपर नदी के बाएं से दाएं से बाहर तक फैली हुई है। शहर की हलचल से ट्रूखनिव द्वीप पर धूप समुद्र तट तक उड़ान भरने में 40 सेकंड लगते हैं, जो सुरम्य पोडोल क्षेत्र के सामने स्थित है।

सूर्यास्त देखने और आर्क ऑफ डाइवर्सिटी की रोशनी देखने के लिए एक सुंदर जगह है। एड्रेनालाईन के दीवाने के लिए, कीव के ऊपर एक शानदार दृश्य के साथ एक अविस्मरणीय अनुभव की गारंटी है।

3. CHERNOBYL

CHERNOBYL

क्या आप डार्क टूरिज्म शब्द से परिचित हैं? यह मृत्यु और दुखद घटनाओं से जुड़े स्थानों की यात्रा को संदर्भित करता है। न्यूयॉर्क सिटी के ग्राउंड ज़ीरो में 9/11 मेमोरियल, सैन फ्रांसिस्को में अलकाट्राज़, पर्ल हार्बर, पोम्पेई और कंबोडिया के द किलिंग फील्ड्स सभी लोकप्रिय उदाहरण हैं। यूक्रेन के आगंतुक सूची में चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र, आपदा के लिए जमीन शून्य जोड़ सकते हैं।

विस्फोट, जो 1989 में हुआ था, उत्तरी यूक्रेन में Pripyat शहर में स्थित है। यह दृश्य हाल ही में जनता के लिए खुला है — लेकिन आपको किसी अधिकृत टूर कंपनी के साथ जाना चाहिए। यदि आप विकिरण के बारे में चिंतित हैं, तो परीक्षण से पता चलता है कि चेरनिल की यात्रा के दौरान यात्रियों को एक ट्रान्साटलांटिक उड़ान पर अधिक जोखिम प्राप्त होता है।

4. KAMIANETS PODILSKYI CASTLE

KAMIANETS PODILSKYI CASTLE

मध्ययुगीन किलेबंदी का इतिहास 12 वीं शताब्दी में शुरू हुआ था। इससे पहले कि यह एक ओपन-एयर संग्रहालय बन जाता, शहर में 175 इमारतों के साथ एक रक्षात्मक निर्माण था। महत्वपूर्ण वास्तुशिल्प स्मारकों की रैंकिंग में, कीव और लविवि के बाद, कामियानेट्स-पॉडिल्स्की यूक्रेन में तीसरा स्थान लेता है।

यह एक मध्यकालीन योद्धा की तरह महसूस करने के लिए, तीरंदाजी टूर्नामेंट में भाग लेने या किले के शीर्ष पर चढ़ने के लिए एक आदर्श स्थान है। इसके अतिरिक्त, महल हरे भरे परिदृश्य से घिरा हुआ है और हॉट एयर बैलून फेस्टिवल के लिए सही दृश्यों का निर्माण करता है।

5. LOCAL OUTDOOR MARKET

LOCAL OUTDOOR MARKET

यद्यपि प्रसिद्ध घोंसले के शिकार “रूसी” गुड़िया की उत्पत्ति के बारे में बहुत बहस है, शिल्पकारों के प्रतिभाशाली कौशल को बनाने से इनकार नहीं किया गया है। एक बाजार का दौरा करें और देश में पारंपरिक कलाओं को उजागर करने वाले हस्तशिल्प की एक विस्तृत विविधता का पता लगाएं। कपड़ा कई हैं, विशेष रूप से पारंपरिक रूप से कढ़ाई वाले ब्लाउज, जिन्हें वैशिवंका कहा जाता है, और देश भर के कई घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले हाथ के तौलिए।

आगंतुकों का एक और पसंदीदा त्योहारों के उत्सव के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मज़ेदार फूलों वाले हेडपीस के साथ इन पिस्सू बाजार स्थानों पर पाए जाने वाले कई पुराने युद्ध आइटम हैं।

6. SUNFLOWER FIELD

SUNFLOWER FIELD

सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले इंस्टाग्राम शूट में से एक को पाने का मौका न चूकें। जैसा कि यूक्रेन सूरजमुखी का एक बड़ा निर्यातक है, स्लोवेनिया के पूरे क्षेत्र को कवर करने के लिए पूरे देश में पर्याप्त क्षेत्र फैले हुए हैं।

चाहे यूक्रेन के दक्षिण-पूर्व या उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों के रास्ते पर, हर जगह अंतहीन सूरजमुखी के खेत देखे जा सकते हैं। केवल यह जानना महत्वपूर्ण है कि सूरजमुखी खिलने का मौसम जुलाई में है।

7. SOFIYIVKA BOTANICAL PARK

SOFIYIVKA BOTANICAL PARK

पेड़ों के प्रति समर्पित होने के कारण, पार्क वर्ष के हर मौसम में सुंदर दिखता है। यह काउंट पोटोट्सकी द्वारा अपनी प्यारी पत्नी, जोफिया पोटका के लिए एक उपहार के रूप में प्रस्तुत किया गया था, जिसके लिए पार्क का नाम रखा गया है।

सोफ़िइवक्का में सुरम्य चट्टानों और मनमोहक झरनों से लेकर अद्भुत मूर्तियों और स्मारकों तक सब कुछ है। आप जिस भी पार्क में प्रवेश करते हैं, वह उतना ही सुंदर होता है। औद्योगिक शोर से बचने की कोशिश करना, यात्रा शुरू करने के लिए बेहतर जगह नहीं है।

8. TUNNEL OF LOVE

TUNNEL OF LOVE

छोटे से गांव क्लेवन में एक हरी सुरंग को यूक्रेन की सबसे रोमांटिक जगह माना जाता है। यह पश्चिमी यूक्रेन में रेलवे पर पेड़ की शाखाओं और झाड़ियों की सही इंटरव्यूइंग के माध्यम से बेतरतीब ढंग से दिखाई दिया।

प्यार में युगल यूक्रेन भर से आते हैं सुरंग के तहत चुंबन और एक इच्छा बनाने के लिए। मान्यता के अनुसार, इस तरह के अनुष्ठान रिश्ते को मजबूत करेंगे और खुशी लाएंगे।

9. THE COBBLED STREETS OF LVIV

THE COBBLED STREETS OF LVIV

कई शताब्दियों के लिए, लविव पोलैंड और ऑस्ट्रो-हंगेरियन साम्राज्य से संबंधित था। पश्चिमी यूरोप से एक वास्तु प्रभाव होने के कारण, शहर आश्चर्य से भरा है। संकरी गलियों को पारंपरिक व्यंजनों और कॉफी की महक से भिगोया जाता है, क्योंकि तीन शताब्दियों पहले युवी कुलचेत्स्की नाम के एक लविवि ने सबसे पहले वियना में कॉफी लाकर एक कॉफी हाउस खोला था।

कोई भी यूक्रेनी लोगों की सच्ची भावना की खोज के बाद उदासीन नहीं रहेगा, लविवि के सबसे असामान्य संग्रहालयों और अविश्वसनीय रूप से सुंदर कैथेड्रल का उल्लेख नहीं करने के लिए।

यदि आप यूक्रेन की यात्रा करने के इच्छुक हैं, तो कृपया नीचे से अपनी आवश्यकता के अनुसार सभी समावेशी टूर पैकेज का चयन करें:

Related posts

TOP THINGS TO SEE AND DO IN UKRAINE || In Hindi (हिन्दी)



TOP THINGS TO SEE AND DO IN UKRAINE || In Hindi (हिन्दी)