THE MOST BEAUTIFUL PLACES TO VISIT IN KAZAKHSTAN|| In Hindi (हिन्दी) – Travels Mantra

Latest Blog Posts

We love to share our travel experiences

THE MOST BEAUTIFUL PLACES TO VISIT IN KAZAKHSTAN|| In Hindi (हिन्दी)

July 28, 2020
Travels Mantra

कजाकिस्तान में देखने के लिए यहां 10 सबसे अच्छे स्थान हैं: सबसे सुंदर परिदृश्य और प्राकृतिक चमत्कार से लेकर बेहतरीन शहर और सबसे उल्लेखनीय ऐतिहासिक स्थल।

हालाँकि कजाखस्तान दुनिया के 10 सबसे बड़े देशों में से एक है, फिर भी यह एक ऐसा गंतव्य है जिसे कई यात्री अपनी बाल्टी सूची में डाल सकते हैं। कजाकिस्तान निश्चित रूप से घूमने लायक है!

देश में कई छिपे हुए खजाने हैं जो आपको खौफ में छोड़ देंगे, चाहे वह उनकी सुंदरता की वजह से हो या उनकी अजीबता के कारण।

यदि आप एक निडर यात्री हैं और शांत, सुंदर और असामान्य साइटों का पता लगाना पसंद करते हैं, जिनके बारे में लोगों ने पहले नहीं सुना है, तो आपको इस विशाल मध्य एशियाई देश को अपनी बाल्टी सूची में जोड़ना चाहिए! Almaty Tour Packages From India

लेकिन इससे पहले कजाकिस्तान यात्रा वीडियो देखें।

Top 10 Tourist Places Almaty | Kazakhstan

1. ALMATY

ALMATY

अल्माटी कजाकिस्तान की पूर्व राजधानी और देश का सबसे बड़ा शहर है। यह कई यात्रियों का प्रवेश द्वार है जो देश में अपनी यात्रा शुरू करते हैं या पड़ोसी देश किर्गिस्तान की यात्रा करते हैं।

अल्माटी आश्चर्यजनक रूप से आधुनिक शहर है। यह देश का वैज्ञानिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, औद्योगिक और वित्तीय केंद्र है और बैंकों की संख्या, शॉपिंग मॉल और इमारतों के आधुनिक डिज़ाइनों के आधार पर, आप बता सकते हैं कि इस शहर में पैसा लगा है!

मजेदार तथ्य: अलमाटी नाम का अर्थ कज़ाख नाम-अल्मा-अता ’से है, जिसका अर्थ है। सेब का पिता’। यह माना जाता है कि अल्माटी क्षेत्र पृथ्वी पर पहले सेब का जन्मस्थान है। एक किंवदंती के अनुसार, ईडन गार्डन शहर में कहीं स्थित था और वह स्थान जहां एडम ने निषिद्ध फल उठाया था।

कजाकिस्तान शहर ईडन का बगीचा था या नहीं, अल्माटी में निश्चित रूप से एक शानदार सुंदरता है, जो खूबसूरती से बर्फ से ढकी तियान शान पहाड़ों से घिरा हुआ है, जहां आप दुनिया के आखिरी जंगली सेब के जंगल पा सकते हैं।

2. ILE-ALATAU NATIONAL PARK

ILE-ALATAU NATIONAL PARK

इले-अलताऊ राष्ट्रीय उद्यान अल्माटी के दक्षिण में ट्रांस-इले अलताऊ पहाड़ों में स्थित एक सुंदर राष्ट्रीय उद्यान है। पार्क 1966 में बनाया गया था और यह हिम तेंदुए सहित वन्यजीवों की लगभग 300 प्रजातियों का घर है।

राष्ट्रीय उद्यान में लंबी पैदल यात्रा के बहुत सारे रास्ते हैं जो आपको सुंदर झरने, ग्लेशियर और झीलों की ओर वुडलैंड्स और अल्पाइन घास के मैदानों के माध्यम से लाएंगे।यदि आप कुछ समय के लिए शहर से बाहर निकलना चाहते हैं, तो पार्क कुछ खूबसूरत वन-डे और ट्रेक करने के लिए एक आदर्श स्थान है।

दुनिया की सबसे बड़ी आउटडोर आइस-स्केटिंग रैंक मेडू और मध्य एशिया के शीर्ष स्कीइंग रिसॉर्ट चंबुलक मलाया अलमाटिंका घाटी में इले-अलाटु राष्ट्रीय उद्यान के किनारे स्थित हैं। दोनों नवंबर से मार्च तक खुले रहते हैं और स्थानीय शीतकालीन खेल प्रेमियों के लिए बहुत लोकप्रिय स्थान हैं।

3. BIG ALMATY LAKE

BIG ALMATY LAKE

इले-अलताऊ राष्ट्रीय उद्यान में एक और सुंदर स्थान बिग अल्माटी झील है। बड़ी अल्माटी झील कजाकिस्तान में सबसे प्रसिद्ध और पहचानी जाने वाली झील है। अल्माटी के बेहद करीब स्थित, यह अजीब तरह से महसूस कर सकता है कि जब आप झील में पहाड़ों पर पहुंचते हैं तो शहर के जीवन से दूर दुनिया की तरह महसूस कर सकते हैं।

अपने कभी बदलते नीले और चैती रंग के लिए जाना जाता है, झील किर्गिस्तान की सीमा के बहुत करीब स्थित है- एक ऐसी सीमा जो आप पैदल पार करने में सक्षम हुआ करते थे लेकिन अब ट्रेकर्स के लिए ऑफ-लिमिट है। बिग अल्माटी झील अल्माटी के निवासियों को पीने के पानी की आपूर्ति करती है और आपको इसके ज्वलंत पानी में तैरने से प्रतिबंधित किया जाता है।

क्षेत्र में कई लंबी पैदल यात्रा के अवसर हैं, जिसमें बिग अल्माटी पीक भी शामिल है, जो पिरामिड के आकार का पहाड़ है जो झील के पीछे से निकलता है और शहर के भीतर भी दिखाई देता है। बिग अल्माटी झील अल्माटी आने वालों के लिए एक याद नहीं है और शहर की कुछ बेहतरीन प्रकृति को देखना चाहती है।

4. ISSYK LAKE

ISSYK LAKE

यह पहाड़ों में स्थित है, यह इल-अलताऊ राष्ट्रीय उद्यान का भी हिस्सा है और इसे इस्किक नदी द्वारा खिलाया जाता है। झील अक्सर किर्गिस्तान में इस्किक-कुल झील के साथ भ्रमित होती है, जो दुनिया की सबसे बड़ी ताजे पानी की झीलों में से एक है।

झील को एक प्राचीन प्राकृतिक भूस्खलन द्वारा घाटी को नुकसान पहुंचाकर बनाया गया था और फिर 1963 में इसे नष्ट करने वाले एक अन्य प्राकृतिक भूस्खलन से कवर किया गया था। आखिरकार, आदमी ने कदम रखा और झील को फिर से बनाया।

5. TURGEN GORGE

TURGEN GORGE

टर्गेन गॉर्ज इले अलताऊ नेशनल पार्क का भी हिस्सा है। यह खूबसूरत घाट हाइकर्स के लिए एक वास्तविक स्वर्ग है और घने जंगलों, अल्पाइन घास के मैदान, झीलों, गर्म झरनों और सात झरनों का घर है।

आप कुछ आश्चर्यजनक बाइक पर जा सकते हैं या पहाड़ की बाइक पर या घोड़े की पीठ पर कण्ठ से यात्रा कर सकते हैं। यहां से तुर्गेन गॉर्ज के लिए एक बेहतरीन हाइकिंग गाइड है।

6. KOLSAI LAKES

KOLSAI LAKES

कोल्साई झीलें तीन झीलों की एक प्रणाली है, जो उत्तरी टिएन शान पर्वत की पहाड़ियों के बीच स्थित है, जो अलमाटी से लगभग 300 किमी पूर्व में स्थित है। उन्हें “द पर्ल ऑफ द नॉर्दर्न टीएन शान” भी कहा जाता है।

3 झीलें इतनी स्पष्ट हैं कि, जब सूरज निकलता है, तो आसपास के जंगल, पहाड़ियाँ और बर्फीली पर्वत चोटियाँ पानी में दिखाई देती हैं।

दो निचली झीलें, कोल्साई 1 और कोलसाई 2 स्प्रूस पेड़ों, अल्पाइन घास के मैदानों, और पहाड़ी घाटों से घिरी हुई हैं। कोलसाई 1 1000 मीटर की ऊंचाई पर है जबकि दूसरी झील 2500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

तीसरी झील के आसपास की पहाड़ियों पर ग्रुस्स ढलान स्प्रूस वनों की जगह लेते हैं, जो 2700 मीटर की ऊंचाई पर है। तीन झीलें लंबी पैदल यात्रा के निशान से जुड़ी हैं।

7. LAKE KAINDY

LAKE KAINDY

केनेडी झील 2000 मीटर की ऊंचाई पर है और भौगोलिक रूप से बहुत युवा है। 400 मीटर लंबी इस झील का निर्माण 1911 में हुआ था जब भूकंप के कारण एक विशाल चूना पत्थर का भूस्खलन हो गया था, जिससे कण्ठ में एक प्राकृतिक बाँध बन गया था जो कि स्प्रूस पेड़ों से आच्छादित था। पानी ने बेसिन को भरना शुरू कर दिया और जंगल को जलमग्न कर दिया।

पेड़ों की सूखती हुई चड्डी डूबे हुए जहाजों के मस्तूलों की तरह पानी की सतह से ऊपर उठती है।

झील लगभग 30 मीटर गहरी है और यदि आप पानी के नीचे देखते हैं, जो बहुत आसान है क्योंकि पानी बहुत साफ है, तो आप अभी भी जलमग्न चड्डी पर सुइयों को देख सकते हैं। ठंडे तापमान के कारण, पेड़ प्राकृतिक रूप से जमे हुए थे और अच्छी तरह से पानी में संरक्षित थे।

आप इस झील में डाइविंग कर सकते हैं, इसकी अनोखी सुंदरता को देखने के लिए, लेकिन ठंड के लिए अपने आप को संभालो! गर्मियों में झील का तापमान अधिकतम 6ºC है!

8. CHARYN CANYON

CHARYN CANYON

शैरियन कैनियन, चैरी नेशनल पार्क का हिस्सा है और उत्तरी टिएन शान पहाड़ों की सबसे गहरी नदियों में से एक, चैरी नदी के साथ 154 किमी तक फैला है।

12 मिलियन से अधिक वर्षों के लिए, हवा, पानी और रेत ने शैरिन के लाल बलुआ पत्थर को अद्भुत आकृतियों और रंगों के रूप में उकेरा जो गहरे नारंगी से हल्के भूरे रंग में भिन्न होते हैं।

कुछ चट्टानें काल्पनिक आंकड़ों से मिलती-जुलती हैं, यही वजह है कि घाटी के कुछ हिस्सों को वैली ऑफ कैस्टल्स, डेविल्स गॉर्ज और घोस्ट्स गॉर्ज भी कहा जाता है।

चैरी कैनियन में 5 अलग-अलग घाटी शामिल हैं: वैली ऑफ कैस्टल्स, टेमिरिक कैनियन, येलो कैनियन, रेड कैन्यन और बेस्टमक कैनियन।

वैली ऑफ कैस्टल्स चैरी कैनियन का सबसे प्रसिद्ध हिस्सा है जिसे आप एक दिन में देख सकते हैं, लेकिन यदि आप कुछ दिनों के अतिरिक्त समय को छोड़ सकते हैं, तो आप 4 × 4 वाहन के साथ उन सभी को इधर-उधर घुमा सकते हैं या उनका पता लगा सकते हैं।

9. ALTYN-EMEL NATIONAL PARK

ALTYN-EMEL NATIONAL PARK

Altyn-Emel राष्ट्रीय उद्यान सफेद, लाल और नारंगी अक्ताऊ पहाड़ियों और Terekty Petroglyphs और 31 Scythian कब्रों जैसे पुरातात्विक आकर्षणों जैसे असामान्य परिदृश्य के साथ एक विशाल स्थान है।

राष्ट्रीय उद्यान का सबसे प्रसिद्ध हिस्सा गायन टिब्बा, विशाल रेत के टीले हैं जो हवा को रेत में ले जाने पर इंजन की कम कंपन ध्वनि बनाते हैं।

आप एक दिन में Altyn-Emel National Park की यात्रा कर सकते हैं लेकिन क्षेत्र का पता लगाने के लिए आपको 2 दिन भी लग सकते हैं।

10. THE SACRED SANCTUARY OF TAMGALY-TAS

TAMGALY-TAS

तामली-तस्स एक खुली हवा का अभयारण्य था जहाँ धार्मिक अनुष्ठान होते थे। लोग खुद को ऊर्जा और स्वास्थ्य के साथ रिचार्ज करने के लिए यहाँ आते थे और यह एक पवित्र स्थान भी था जहाँ बौद्ध लोग प्रार्थना और ध्यान करने आते थे।

Tamgaly-Tas का अर्थ है rocks लिखित चट्टानें ’और इसका नाम उन चट्टानों और शिलाखंडों की श्रृंखला के नाम पर रखा गया है, जो बुद्ध, बोद्धिसत्व और तिब्बती धर्मग्रंथों की अविश्वसनीय रूप से सुंदर छवियों के साथ नक्काशीदार और चित्रित हैं।

Tamgaly-Tas के बुद्ध को Tamaly के पेट्रोग्लिफ्स के साथ गलत माना जा सकता है, जो कांस्य युग से प्राचीन नक्काशियों के साथ एक ऐतिहासिक स्थल है। Tamgaly Petroglyphs को अल्माटी से 150 किमी पश्चिम में पाया जा सकता है जबकि Tamgaly-Tas, Almaty के उत्तर-पश्चिम में 170km पर स्थित है।

यदि आप कजाकिस्तान की यात्रा करने के इच्छुक हैं, तो कृपया नीचे से अपनी आवश्यकता के अनुसार सभी समावेशी टूर पैकेज का चयन करें:

Related posts

THE MOST BEAUTIFUL PLACES TO VISIT IN KAZAKHSTAN|| In Hindi (हिन्दी)



THE MOST BEAUTIFUL PLACES TO VISIT IN KAZAKHSTAN|| In Hindi (हिन्दी)